Saturday 9 April 2016

जवां दिखने के उपाय - लगाएं ये पानी

इंसान की उम्र बढ़ने के साथ-साथ उसकी त्वचा में भी ढ़ीलापन आ जाता है। ऐसे में वह तेजी से बूढ़ा दिखने लगता है। यदि आपकी त्वचा में भी किसी तरह का ढ़ीलापन व झुर्रियां आ गई हों तो आप इस  घरेलू नुस्खे को जरूर अजमाएं। इससे आपकी त्वचा में चमक आने के साथ-साथ आप जंवा भी दिखने लगेगें। 
चावल से निकले वाले पानी से आपको कई तरह के स्वास्थवर्धक फायदे मिलते हैं। लेकिन चावल का यह पानी आपके चेहरे को फिर से जंवा और चमकदार भी बना सकता है। कैसे चावल के पानी के प्रयोग से त्वचा जवां बन सकती है।

चावल के पानी के गुण
चावल से निकले हुए पानी में कई तरह के विटामिनस और प्रोटीन होने के साथ यह एंटी आक्सीडेट भी होता है। जो त्वचा की झुर्रियों को और दाग-धब्बों को दूर करता है। यह प्राकृतिक क्लींजर भी है। चावल का पानी चेहरे की रंगत को बढ़ाता है।
कैसे बनाएं चावल का पानी
बेहद आसान और सरल तरीकों से आप इसके पानी को बना सकते हो। इसके लिए आप एक कप में चावलों को भर लें और इसे अच्छी तरह से साफ करने के बाद पानी में भिगों दें। 
अब आधे धंटे तक इन चावलों के भीगने के बाद अब इसे किसी बर्तन में रख कर गैस में पका लें।
इसके बाद चावलों से उसके पानी यानि कि मांड को अलग करके ठंडा कर लें और इस पानी से अपने चेहरे की हल्के हाथो से मालिश करें। 
अब आप इसे दस मिनट तक के लिए चेहरे पर सूखने के लिए लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें और साफ और सूखे  कपड़े से चेहरा पोछं लें। आपको इसका फायदा नजर आने लगेगा। इस उपाय को हर सप्ताह एक बार जरूर करें। चावल का पानी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने के साथ ये त्वचा को पोषण भी देता है।

No comments:

Post a Comment